कई बार मन में ऐसा सोच जरूर आता है की कुछ करे और मौके का फायदा उठाए मगर संपूर्ण जानकारी न होने के कारण हम वहीँ के वहीँ रह जाते है. आज का दौर है इ-कॉमर्स (ecommerce) का. अगर इस दिशा में आगे बढे तो एक छोटे से छोटा दुकानदार भी शानदार कमाई कर सकता है. जिसने पहले कभी व्यापार न किया हो वोह भी इस माध्यम के द्वारा अच्छा आम्दान्नी खड़ा कर सकता है और नौकरी करने की जरूरत नहीं है. आप आज स्थानीय व्यापारी है तो कल आप राष्ट्रीय स्तर के व्यापारी बन सकते है और हज़ारो लोगो को लाखों का माल बेच पाएंगे. Amazon एक ऐसा मंच है जिस पर आपने कदम रखा तो आगे सफलता हे दरवाजे खुल जाते है. सवाल यह होता है की कैसे और कहाँ से Amazon पर शुरुआत करे. पढ़ते रहिये और Amazon पर कैसे बेचे उस की पूरी जानकारी जो यहाँ पर प्रस्तुत है उस का फायदा उठाये. आगे कदम बढ़ाये और अगर संकोच है मन में तो पूरी जानकारी जरूर ले |

Amazon का मंच

How to sell on Amazon के बारे में जानकारी देने के पहले बताये थोडा कुछ Amazon के बारे में:

Ecommerce क्षेत्र में Amazon अव्वल स्थान पर है. 31,00,00,000 से भी अधिक इस के ग्राहक की संख्या है. Amazon पर 1,20,00,000 से ज्यादा अलग प्रकार के उत्पाद का बिक्री होता है. इस पर से अंदाजा लगाया जा सकता है की यहाँ पर आप अगर गिने चुने चीजों की बिक्री भी शुरू करे तो निहाल जो जाएंगे. इस मंच पर कार्यरत होना बिलकुल आसान है. आगे जानिए की शुरुआत कैसे करे.

 

सबसे पहले

किसी भी व्यापारी को कानूनी तौर पर पंजीकृत होना जरूरी है अगर Amazon पर आप बेचना चाहते है. Amazon के साईट पर कुछ भी कदम उठाए उस के पहले यह जरूर करे:

  • एक नाम चुने अपने धंधे के लिए.
  • GST पंजीकरण करवाए
  • कंपनी के नाम पर PAN कार्ड प्राप्त करे
  • बैंक में खाता खुलवाये कंपनी के नाम पर
  • आप का ID और पता के दस्तावेज तैयार रखे.

इन सभी दस्तावेजो का आपके स्मर्त्फोने से फोटो खींच के तैयार रखे.

अगर इन करवाई में कोई भी परेशानी हो तो जरूर Digicommerce का सहाय ले. अब चलिए अगला

महत्त्वपूर्ण कदम उठाए.

 

Amazon पर पंजीकृत होने की विधि

यह विधि आप खुद कर सकते है या फिर यह काम Digicommerce के जरिये करवाए. खुद करना चाहे तो ऐसे करे:

  • यह साईट: sellercentral.amazon.in को अपने फ़ोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र में खोले और फिर अपना खाता पहले बनाए. फिर लॉग इन हो जाए और सेलर पंजीकरण की विधि को आगे बढ़ाये.
  • इस में आप को एक रुपैया भी Amazon को देना नहीं होता है. ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आप को उपर्युक्त दस्तावेजो को भी अपलोड करना होगा.
  • अगर सब सही है तो आप amazon पर एक विक्रेता की तरह स्वीकृत होंगे.
  • Amazon पर आक का “दूकान” तो खुल गया मगर इस में माल अब भरना है याने की उत्पाद की सूची को अपलोड करना है.
  • इस सूची में उत्पाद के आकर्षक तस्वीर चाहिए, वर्णन जरूरी है और कीमत.

Amazon पर क्या बेचे

  • अगर आप का दूकान है तो स्वाभाविक है की वाही उत्पाद आप अपने Amazon के खाते में बेचेंगे. मगर आप अगर बिलकुल पहली बार व्यापार करते है तो कौनसे उत्पाद बेचे उस पर सोचे, जांच-पड़ताल करे, अन्वेषण करे और फिर उत्पाद सूची तैयार कर के अपलोड करे.
  • यह जानना जरूरी है को उत्पाद आप पसंद करते है वोह Amazon पर आसानी से और अच्छे संख्या में आप बेच पाएंगे.
  • इस चुने हुए उत्पाद की बिक्री कीमत आप कितना रखेंगे यह भी तै करना जरूरी है. दुसरे बिक्रेताओ से ज्यादा कीमत तो आप लगा नहीं सकेंगे क्योंकि ऐसे में आप का उत्पाद कोई नहीं खरीदेगा.
  • साथ में यह भी जानना जरूर है की आप कहाँ से यह उत्पाद खरीदेंगे ताकि आप को अच्छे दाम में मिले और amazon के शुल्क देने के बाद भी आप को मुनाफा रहे. जब भी आप का कोई उत्पाद बिकता है तो Amazon अपने शुल्क लगता है और जो बिक्री की कीमत राखी है उस में से इतना पैसा कम करके बाकी के पैसे आप के बैंक के खाते में जमा होता है.

इन सभी मुद्दों पर आप Digicommerce का सही अवश्य ले सकते है.

उत्पाद के स्त्रोत

  • Amazon के साईट पर ही आप को यह जानकारी मिलेगी की कौनसे उत्पाद कितनी संख्या में बिकती है. अगर आपने ऐसे कई उत्पाद चुन लिया तो अब सवाल है की इन का अच्छा स्त्रोत कौनसा है. आप को कम दाम में गारंटी के साथ ओरिजिनल माल प्राप्त करना जरूरी है.
  • सस्ते में चाहिए तो मुख्या बिक्रेता के पास से खरीद करना जरूरी हो जाता है मगर वोह थोक में खरीद करने वाले ग्राहक को ही बेचेगा.
  • आप के यह प्रयास हो की ऐसे माल जुटाने वाला चाहिए जिस के साथ आप समझौता कर सके और अच्छे सस्ते दाम में उत्पाद का एक भरोसपात्र स्त्रोत खड़ा करे.

इस मुद्दे को निश्चित करने के बाद ही आप अपने उत्पाद के सूची को आप के amazon के बिक्रेता के खाते में अपलोड करे.

उत्पाद सूची

उत्पाद सूची को अपलोड करने के लिए अपने खाते मैं लोग इन करे और “डैशबोर्ड” पर “New product listing “ चुन कर आगे बढे.

अगर आप के पास कई ऐसे उत्पाद है तो सभी को एक साथ अपलोड करने के लिए Excel worksheet बना के अपलोड करे तो बेहतर होगा और आसान भी होगा.

इन सभी कार्यो में तकलीफ हो तो अवश्य Digicommerce का सहाय ले.

परिवहन

  • How to sell on Amazon में बिक्रेता किसी भी खरीदार तक अपने उत्पाद पहुँचाने के लिए अलग मार्ग चुन सकता है.
  • साधारण बिक्रेता (FBM Merchant) अपने “डैशबोर्ड” पर ऑर्डर की सूची देखता है और फिर उत्पाद को पैक कर के तैयार रखता है. Amazon की कूरियर सेवा आप के दुकान से पार्सल ले के आगे रावण कर देगा. बिक्रेता को amazon ब्रांड के पैकिंग मटेरियल का ही उपयोग करना होगा.
  • अगर आप Amazon FBA बिक्रेता बन जाए तो इस की भी जरूरत नहीं है. आप का माल amazon के गुदाम में रहेगा और आर्डर आने पर Amazon के गुदाम से खरीदार तक रवाना हो जायेगा.
  • खरीदार को माल मिल गया और उस ने स्वीकार कर लिया तो आप को निर्धारित समय में Amazon आप के बैंक के खाते में पैसे जमा कर देगी मगर पहले उस का शुल्क कुल रकम में से कम कर देगी.

यह Amazon FBA क्या है

  • Amazon FBA योजना है बिक्रेता के सुविधा और फायदे के लिए. इस में आप दरअसल समूह में आप के उत्पाद को amazon के गुदाम पर भेज देंगे. आर्डर आने पर amazon के कर्मचारी हर एक उत्पाद को पैक कर के आगे रवाना कर देंगे. इस योजना में FBA शुल्क लगता है मगर यह बहुत सुविधाजनक है.
  • और तो और, amazon पर खरीदार हमेशा यह देखता है की कौनसा उत्पाद पर Amazon FBA सुविधा है तो ऐसे उत्पाद पहले पसंद करेगा. इस का कारण यह है की खरीदार को बहुत ही कम समय में पार्सल पहुँच जाता है और Amazon के विशेष गारंटी भी लागू होते है.
  • बिक्रेता ज्यादा प्रमाण में बिक्री कर पाटा है, उस का खर्चा कम हो जाता है, म्हणत कम लगता है और खरीदार का विश्वास भी बढ़ता है. व्यापार में तीव्र बढौतरी होती है.

कीमत कैसे तै करे?

किसी भी उत्पाद को amazon पर बेचने से पहले उस का सही कीमत तै करना जरूरी है. इस के लिए amazon प्राइस कैलकुलेटर बेहद मददरूप होता है. अपने उत्पाद का वर्णन लिखे, दाम लिखे और देखिये कैसे यह amazon प्राइस कैलकुलेटर  में आप को तुरंत दिखाई देता है की आपका मुनाफा कितना होता है amazon के शुल्क देने के पश्चात.

 

क्या आप योग्य है amazon पर बेचने के लिए

बिक्रेता की ऑनलाइन अर्जी करने से पहल्ये यह जानिए की आप योग्य है या नहीं. इस मामले में digicommerce आप का पूर्ण सहाय कर सकती है. यह ध्यान में रखे की कई ऐसे उत्पाद है जो amazon पर वर्जित है.

 

Digicommerce आप को हर तरह से How to Sell on amazon के मामले में सहाय करने को तैयार है. बस, संपर्क करे और सफलता के देहलीज़ पर पहला कदम रखे. 

 

Leave a Comment

Your Name*

Comment*

0 Comments