शहद के फायदे और नुकसान
Honey Benefits and Side Effects in Hindi

शहद के फायदे और नुकसान <br> Honey Benefits and Side Effects in Hindi

शहद के बेहतरीन फायदे
Shahad ke Fayde in Hindi

 

  • शहद चेहरे पर चमक लाता  है।
  • शहद का उपयोग चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए।
  • शहद से खांसी भी ठीक हो जाएगी।
  • मोटापा और पेट कम करने में शहद बहुत लाभकारी है।
  • शहद को होठों पर लगाने से होठ कोमल और गुलाबी होते है।
  • शहद को गर्म पानी में मिलाकर रोज़ सुबह पीने से वज़न कम होगा।
  • बेदाग़ तवचा के लिए शहद और निम्बू का रस मिलकर लगाना चाहिए।

 

 

शहद क्या है और कैसे बनता है?
What is Honey and How do Bees make Honey in Hindi

 

शहद जिसको इंग्लिश में हनी कहते है एक बेहतरीन उत्पाद है, जो सेहत को बरक़रार रखता है। शहद के फायदे क्या है? यह जानने से पहले आप यह जानें की शहद कैसे बनता है। मधुमक्खी (Honey bee) शहद बनाती है। कई अलग प्रकार की मधुमक्खी होती है जिनके द्वारा बने हुए शहद भी अलग होते है। जंगली और बड़ी साइज की मधुमक्खी का शहद बहुत गाढ़ा होता है। इटेलियन मधुमक्खी द्वारा बनाये गये शहद गोल्डन कलर और पतला होता है। जिन फूलो में से शहद बना है उसका भी असर शहद पर पड़ता है।

बाजार में मिलने वाले शहद ज्यादातर संसाधित (processed) होते है। प्रोसेसिंग में फिल्ट्रेशन और पस्टेयरिज़तिओन (pasteurization) किया जाता है। पस्टेयरिज़तिओन (pasteurization) से इसके गुण कम हो जाते है। 

 

शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व
Honey Ingredients 

 

शहद में ग्लूकोस (glucose) और फ्रुक्टोस(fructose) होता है और पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid), कैल्शियम (calcium), राइबोफ्लेविन (riboflavin), कॉपर(copper), नियासिन (niacin), मैंगनीज (manganese), पोटैशियम (potassium), फॉस्फोरस (Phosphorus), जिंक (zinc) और आयरन भी जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और पोषण भी। हनी में प्राकृतिक पोलें के तत्व, मिनरल्स और अंश मात्रा में विटामिन  भी शामिल है।

 

शहद के फायदे, गुण, लाभ
Honey Benefits in Hindi

 

1) शहद के फायदे चेहरे के लिए - Honey Benefits for Skin in Hindi

 

Honey Benefits for Skin in Hindi

 

  • Honey ke fayde for face : चेहरे पर शहद मलने से चेहरे का निखार बढ़ जाता है और त्वचा स्वच्छ और कोमल हो जाती है। आप सिर्फ शहद का उपयोग कर सकते है या तो इसको और किसी पदार्थ के साथ मिश्रण करके शहद के गुण में वृद्धि कर सकते है।
  • इस प्रश्न से परेशान न हों इसका जवाब है त्वचा के लिए शहद के उपयोग करने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का पेस्ट बनाये और इसमें शहद मिलाकर इसका लेप करे अपने चेहरे पर। गुलाब अस्ट्रिन्जन्ट (astringent) है और शहद मॉइस्चराइजर है। इसका लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़ी झाइयां दूर हो जायेगी। त्वचा का यौवन बरक़रार रहेगा इस प्रयोग से। 
  • चेहरे के लिए शहद के बहुत फायदे है (honey for face in hindi) दूध और शहद से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा स्वच्छ और कोमल बनी रहेगी।
  • दही, बेसन और शहद का मिश्रण लगाने से दाग कम होंगे, चेहरे का रंग निखार जाएगा और त्वचा भी कोमल हो जाएगी।
  • हल्दी और शहद मिलाकर त्वचा पर लगाने से मुहसो में फायदा होगा। (और पढ़े :- मुहासों/पिम्पल्स से पाए छुटकारा इन घरेलु उपाय से
  • शहद के लाभ और भी बढ़ेंगे जब आप शहद और एलोवेरा का मिश्रण अपनी त्वचा पर और बालो में लगाएंगे। शहद के गुण रूखी त्वचा के लिए (Honey For Dry skin in Hindi) - हनी, मलाई और बेसन का उबटन अपने चेहरे पर लगाए। चेहरे पर चमक आ जायेगी।
  • होंठो पर शहद मलने से होंठ फटने की समस्या नहीं रहेगा और होंठ प्राकृतिक तरीके से गुलाबी और कोमल रहेंगे। 
  • हनी के फायदे फेस के लिए में शहद में अंडे का सफ़ेद भाग मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है और रिंकल्स कम हो जायेंगे। 
  • शहद, चन्दन का पेस्ट और ओट्स का आटा एक उत्तम फेस मास्क है। इसमें आप चाहे तो दो-तीन बूँद जैतून का तेल (olive oil) या नारियल का तेल (coconut oil) मिक्स करे। 
  • शहद और बादाम का पेस्ट चेहरे की त्वचा के लिए एक उत्तम टॉनिक है।
  • फेस स्क्रब बनाना हो तो नमक और चीनी पाउडर सामान मात्रा में ले उसमे आधा चम्मच निम्बू का रस डाले और एक चम्मच शहद। इसको चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह घिसने से डेड स्किन सेल्स निकल जायेगी। 
  • शहद और पका हुए केले का पेस्ट चेहरे का निखार बढ़ाने में मददरूप है। 

और पढ़े :- 

शहद से निखारे अपनी तवचा सिर्फ़ एक हफ्ते मे

20 मिंट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय उपचार और तरीके 

आँखों के काले घेरे ऐसे करें दूर

2) शहद के औषधीय गुण कैंसर से सुरक्षा करने के लिए - Benefits of Honey for Cancer in Hindi

 

Benefits of Honey for Cancer in Hindi

 

नियमित सेवन से शहद आपके शरीर को कैंसर से सुरक्षित रखता है। इम्युनिटी बढ़ जाएगी और आपको सर्दी और खांसी होने की सम्भावना कम हो जाएगी।

और पढ़े :- कैंसर का अचूक इलाज है ग्रीन टी

3) घाव और चोट को ठीक करने के लिए शहद के फायदे - Honey for Wounds and Cuts in Hindi

 

Honey for Wounds and Cuts in Hindi

 

शहद का उपयोग घाव होने पर किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण है। बस घाव पर हनी मल दे यह सूजन भी मिटा देता है क्योंकि इसमें शर्करे पदार्थ हाई कंसंट्रेशन में है। यह बैक्टीरिया और पैथोजन्स का नाश करता है और एंटीसेप्टिक का काम करता है। 

और पढ़े :- हल्दी का सेवन करें घाव को जल्दी भरने में मदद

4) शहद का लाभ वजन कम करने के लिए - Honey for Weight Loss in Hindi

 

Honey for Weight Loss in Hindi

 

Honey benefits weight loss in hindi: अगर आप अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते है तो निम्बू शहद के फायदे उठाये। एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू का रस निचोड़ दे और २ चम्मच शहद मिलाकर पी ले। आप का मेटाबोलिज्म इम्प्रूव होगा और वेट रिडक्शन में मददरूप होगा। निम्बू शहद वेट लोस्स के लिए रामबाण औषध है। 

और पढ़े :- 3 दिन मे पेट कम करने और मोटापा घटाने के घरेलू उपाय, नुस्खे

5) डिटॉक्स करने के लिए शहद का उपयोग - Detox your body with Honey in Hindi

 

Detox your body with Honey in Hindi

 

  • ऊपर बताये गए निम्बू शहद के फायदे वेट रिडक्शन में काम आएंगे। (Nimbu shahad weight loss in hindi) मगर आपको अपनी बॉडी को डेटॉक्स भी करना है तो इसके लिए यह प्रयोग करे।
  • शरीर में से टोक्सिन (toxin) निकालने  के लिए, मेटाबोलिज्म इम्प्रूव करने के लिए और वजन कम करने के लिए है यह प्रयोग करे।
  • पानी को गर्म करे। इसमें एक निम्बू को निचोड़े और छिलका भी अंदर डाल दे। इसमें थोड़ा सा अदरक का पेस्ट मिलाये। एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डाले और ठंडा होने पर छान ले और अंदर २ चम्मच शहद मिलाकर पी ले।
  • शहद और दूध के फायदे भी बहुत होते है (benefits of honey with milk in hindi) सवेरे नाश्ते में चाय और बिस्कुट खाने के बदले दूध और शक्कर बिना चाय बनाये जिसमें आप शहद, अदरक और निम्बू का रस मिलाये।  
  • दोपहर के भोजन के बदले आप फल और सब्जियों की सलाद खाये और इसमें एक चम्मच शहद मिला दे। इसके बाद एक कप दही का सेवन करे। 
  • सवेरे नाश्ते में आप ओटमील (oatmeal), किशमिश और शहद का मिश्रण दूध में मिलाकर खा सकते है वजन नियंत्रित रखने के लिए। वजन नियंत्रित करने में दूध और शहद का मिश्रण (milk and honey benefits in hindi)  हमेशा फायदेमंद रहा है। 

और पढ़े :- शहद और नींबू के फायदे

6) शहद के गुण हैं रूसी(डैंड्रफ)के इलाज में असरदार - Honey Benefits for Hair in Hindi

 

Honey Benefits for Hair in Hindi

 

  • शहद को थोड़ा सा गर्म करे और ३ चम्मच शहद में १ चम्मच गर्म पानी मिला ले। आप चाहे तो इसमें १ चमच नारियल तेल (coconut oil) मिक्स करे। इसको डैंड्रफ और जिल्द की सूजन (dermatitis) की जगह पर लेप करे।
  • शहद का उपयोग बालो में करने से बाल गिरने से रुक जायेंगे
  • शहद का इस्तेमाल त्वचा पर करने से दाग़ मिट जायेंगे। 
  • खुजली मिट जाएगी।
  • Honey benefit for hair में अब आप लहसुन का पेस्ट बनाये और इसमें एक चम्मच शहद मिलाये और फिर एक चम्मच निम्बू का रस। इसको आप अरंडी के तेल में मिलाकर बालो की जड़ो में मालिश करे तो बालो के लिए, डैंड्रफ के लिए, और जिल्द की सूजन (dermatitis) में फायदा होगा।

और पढ़े :- 2 दिन मे रूसी हटाने के घरेलु उपाय

7) शहद करता है गुस्से को नियंत्रित - Honey for Miffed Control in Hindi

 

Honey for Miffed Control in Hindi

 

अगर आप बात-बात पर गुस्सा हो जाते है तो शहद और दूध का फायदा उठाये (benefits of honey and milk in Hindi) शहद को गर्म दूध में घोलकर सवेरे और रात को सोने से पहले इसका सेवन करे। इससे दिमाग का संतुलन सुधर जाता है और आप अपने आप पर कंट्रोल कर सकेंगे।  

 

शहद का सेवन कैसे करे
Uses of Honey in Hindi

 

हो सके तो शहद के फायदे पाने के लिए पाश्चुरीकरण (pasteurize) किये बिना हनी का ही इस्तेमाल करे। शहद के फायदे, गुण, लाभ पाने के लिए इसे हर रोज एक चम्मच खाना चाहिए। चीनी के बदले शहद का इस्तेमाल करे तो इससे आपका वजन कम होता है। तंदुरस्ती के लिए आपको रोज एक या दो चम्मच हनी लेना चाहिए। हनी में फ्रुक्टोसे (fructose) और ग्लूकोस होते है जो सुक्रोस (sucrose) से बेहतर है। वजन बढ़ेगा अगर आप शहद बादाम और दूध का सेवन करे। गर्मी के मौसम में शहद और निम्बू का रस ठंडक देगा और पेट हल्का रहेगा। कब्ज़ की शिकायत हो तो टमाटर के रस और संतरे के रस में शहद मिलाकर पीये। यह शहद के नुस्खा कब्ज़ ठीक करने में से एक है। ( और पढ़े :- कब्ज से राहत पाने के घरेलू नुस्खे)

बच्चे को कोई भी मिठाई या स्वीट ड्रिंक्स देना हो तो इसमें शक्कर के बदले शहद डालकर दे जिससे उनमें पूरे दिन एनर्जी और स्फूर्ति बरक़रार रहेगी। 

 

शहद के नुकसान
Side Effects of Honey in Hindi

 

शहद अगर इतने फायदे देता है तो शहद के नुकसान भी है। इसको अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो शहद नुकसान करेगा।

1. शहद को उबालने से या कुक करने से नुकसान होगा।

2. अधिक गर्म दूध या पानी में मिलाकर पीने से शहद नुकसान करता है।

3. यह प्राचीन काल से माना जाता है की शहद और घी का मिश्रण विष के सामान है। 

4. बच्चे धूप में खेलकर आये हो तो शहद नहीं देना चाहिए|

TAGS : #shahad ke fayde in hindi #benefits of honey in hindi #honey benefits in hindi #शहद के लाभ #शहद के फायदे #honey ke fayde in hindi #uses of honey in hindi #शहद और दूध के फायदे #nimbu shahad weight loss in hindi #shahad ke labh #shahad ke upyog#benefits of honey for skin in hindi #health benefits of honey in hindi #honey ke upyog in hindi #benefits of honey and milk in hindi #benefits of honey with hot water in hindi #honey in hindi meaning #honey ke fayde aur nuksan #lahsun aur shahad ke fayde in hindi me #shahad/shehad ke fayde aur nuksan #honey for face in hindi #benefits of honey for face #patanjali honey for weight loss

Gharelu Nuskhe

Leave a Comment

Your Name

Comment

27 Comments

Ajay kumar, Dec 08, 2017

Very Nice honey formula

Dinesh, Sep 07, 2017

Pet me gas ho tab use karna chahiye

Jatin, Feb 19, 2017

nuskhe are wow and tips are very special and simple... thanks for gharelu nuskhe

Jimmi, Feb 19, 2017

thanks for great tips and hindi gharelu nuskhe... superb job team

neeta verma, Feb 13, 2017

Honey is best medicine thanks for yor tips

Neeta, Feb 13, 2017

Honey is best ayurvedic medicine thanks for your great gharelu nuskhe hindi tips

Lalan, Jun 21, 2016

chot ya ghav per seedhe shahed lagane ke bajae cotton ya patti per laga ker lagain ghav per lagain esse ghav theek ho jate hain.

Lalan, Jun 19, 2016

kya chot ko bhi theek kerne ke lie shahed ka upog hota hai.

Nihitha, Jun 16, 2016

Shahed humare tantrika tantra ko theek kerta hai eslie shahed ka sewan kerne se humaree yaddash theek hotee hai.

Phiroza, Jun 13, 2016

mera beta 5th class hei uskee yadash bahut kazor hai kuch bhi yaad kerta hai jaldi bhool jata hai kripya koi upay batain.

Rajeshwari, Jun 11, 2016

Rozana nimbu ke sath shahed lene se humare shareer ka extra fat kum hota hai.

Tridiva, Jun 09, 2016

Shahed , gulab jal aur nimbu ke paste ko chehre pe lagane se keel muhase chehre se saaf ho jate hain aur sath mein rang bhi nikher jata hai.

Krishna Gopal Teli, Jun 08, 2016

thanks for honey advise...

Rachana, Jun 06, 2016

Mein 25 saal kki hoon mere mein bahut zada keel muhase hai mein sach mein ense bahut pareshaan hoon kya honey keel muhason mein effect kerta hai.

 

nicky, Dec 24, 2016

thnx nice post

Zahin, Jun 05, 2016

Mujhe jab bhi kabj hotee hein mein 1 tsp shahaed santre ya tamater ke res ke sath le leta hoon mera kabj theek ho jata hai.

Vivek, Jun 03, 2016

kripya bataein shahed kabj mein kaise upyogi hota hai aur esse kis prakar loon mein kabj se bahut preshaan hoon.

Ramita, Jun 01, 2016

shahed ke bahut faede hein per hum log esse anjan hai jaise shahed ke sewan se kaf aur asthema ko door rakha ja sakta hai.

Nitin, May 14, 2016

I am really happy using this formula

geetika, Apr 03, 2016

shahed ke sewan se Ulcer Ki Samasya Se Nijat milta hai .yeh baat ab scientists ke sodh me bhi siddh ho chuki hai. Shahad ke andar Vitamin B2A, B1A CA aur B6 hote hai jo apko har tarah ki allergy se bachate hai.

Rajhansa, Apr 01, 2016

Shahad Ke Swasthya mein kya Labh hota hai kripya bataea.

Amodini, Mar 18, 2016

shahed mein cheene milke ke cherne mein regrne se wo scrubber ka kam kerta hai chehra saaf bhi ho jata hai aur chamak bhi jata hai

sunita, Mar 17, 2016

I used often 7 very good for skin every one must use.

raju, Mar 17, 2016

For slim very good, take Shahad regularly

Marry, Jan 05, 2016

thanx...good to know about honey benefits....

Anny, Jan 05, 2016

honey is a natural cure...

Deepika, Jan 05, 2016

thnx for your post....

Nora, Jan 05, 2016

very usefull for me...i\'ll bookmark this for future needs...