मिंटो मे पाए सिर दर्द से छुटकारा अपनाए ये घरेलू इलाज

मिंटो मे पाए सिर दर्द से छुटकारा अपनाए ये घरेलू इलाज

Sar dard ka gharelu ilaj in hindi

  • धुप से बचाव करे।
  • हेल्थी खाना खाये।
  • अच्छे से आराम करे।
  • गाजर का रस पिए।
  • तुलसी अदरक का रस पिए।
  • खुशबू वाली चीज़ो से दूर रहे।
  • केसर और सोंठ को देसी घी में मिलाकर माथे पर लगाए।
  • लौंग को गर्म पानी में घोलकर माथे पर लगाए इससे आराम मिलेगा। 

Sir dard ka gharelu ilaj : आजकल अगर किसी को सर में दर्द है तो वो या तो कॉफ़ी या चाय पीता है या तो एस्पिरिन की गोली खा लेता है अगर झट उपाय चाहिए।मगर लोग यह ध्यान में नहीं लेते है की कॉफ़ी और एस्पिरिन के साइड इफेक्ट्स बहुत है। सर्दियों से घरेलु नुस्खे का उपयोग होता आया है कुदरती चीज़ो के द्वारा बिना कोई साइड इफेक्ट्स। आज आप इनको जानिये और कैसे बीते ज़माने में दादी माँ के घरेलु नुस्खे सिर दर्द  के लिए कैसे काम कर जाते है।

सर दर्द कई कारण से होता है जैसे की थकान, कब्ज़, गर्मी में ज्यादा देर घूमना, तनाव पेट में गड़बड़, इत्यादि। दादी माँ जैसे सर दर्द को ट्रीट करती थी आप भी वैसा ही कीजिये और आपको एस्पिरिन की गोली नहीं खानी पड़ेगी। 

सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. दादी माँ का कहना है की सर को उत्तर दिशा में रख ले और लेट जाए आधे घंटे के लिए जब भी दर्द महसूस हो। 

2. धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और आंवला पाउडर का संभाग मिश्रण करे। रात को सोने के पहले २ चम्मच गर्म पानी में मिलाकर रखे और सुबह इसे फ़िल्टर करके पानी पी ले।

3. दादी माँ का घरेलु नुस्खे सिर दर्द के लिए (Dadi ma ka gharelu nuskhe for headache) में एक नुस्खा यह भी है- तरबूज़ का एक टुकड़ा कपडे में बांधकर इसका रस निकालें या तो मिक्सर में जूस बनाकर फ़िल्टर करे। एक गिलास तरबूज़ रस रोजाना पीने से सर में दर्द मिट जायेगा।

4. गाजर का रस पिए, सर दर्द गायब।

5. देसी घी गर्म कर ले और थोड़ा सा कपूर इसमें मिला ले। सर में दर्द हो तो दादी माँ का यह घरेलु नुस्खा अपनाये। सर और माथे पर यह अच्छी  तरह हलके हाथ से घिसे।

6. दादी माँ का एक सर दर्द मिटाने का नुस्खा यह भी है की आप लेट जाए और दोनों नाक के छेद में २ बूँद घी या शहद डाले।

7. ज़्यादा धुप में घूम के आने पर सर में दर्द हो तो एक गिलास पानी में थोड़ा चीनी और एक चुटकी नमक मिलाकर पिए। बॉडी में नमक का संतुलन खराब होने के कारण सर दर्द होता है तो वो दूर हो जायेगा। 

8. ब्लैक टी बनाये और इसमें थोडासा अदरक पेस्ट डाले, निम्बू रस और छान ले। थोड़ा शहद मिलाकर गर्म पीने से सर दर्द में राहत मिलता है यह दादी माँ का कहना है।

9. सूखे नारियल याने कोपरा को एक पत्थर पर पानी डालके घिसे और वो पेस्ट सर पर लगाए ख़ास कर माथे पर।

10. दादी माँ सर दर्द में अक्सर तुलसी और अदरक पीस के लगाती है जिससे दर्द भाग जाता है। तुलसी के पत्ते चबाने से भी दर्द कम हो जाता है।

11. बादाम खाइये सर दर्द भगाये। बादाम तेल से सर की मालिश करने से भी दर्द मिट जायेगा। 

12. दादी माँ का अगर और कोई उपाय काम न करे तो हमेशा पीपल की पत्ती को पानी में मिलाकर पीसती थी और सर पर इसका लेप करती थी जिससे सर दर्द दूर हो जाता है। 

13. भुने चने, गुड़ के साथ चबा ले। दर्द दूर।

14. दादी माँ के सर दर्द मिटने का फार्मूला है सोंठ पाउडर और पीपर पाउडर मिक्स करके एक पेस्ट बनाये और सर पर लेप करे। गर्मी के कारण सर में दर्द है तो चन्दन की लकड़ी पानी के साथ पत्थर पर घिस और उसका पेस्ट सर पर लगा के रखे। दूसरा औषध है दालचीनी। एक टुकड़े को इसी प्रकार लेप तैयार करके माथे पर लगाए।

15. सुगन्धित चीज़ सूंघने पर भी राहत मिलेगी। निम्बू के पत्ते को कुचाल कर सूंघे। अजवाइन को थोड़ा सा सेक कर कपडे में बंद कर सूंघे। युकलिप्टुस आयल को माथे पर लेप करे रुई में भिगोये और रुई को सूंघे।

16. प्याज का पेस्ट पैरो के तलवो में लगाए और गहरी सांसे ले। 

TAGS : #sar dard ka gharelu ilaj in hindi #head pain treatment in hindi #sir dard ke liye yoga #sir dard ka ilaj #सिर दर्द की दवा #सिर दर्द के उपाय #headache treatment at home in hindi #headache home remedies in hindi #sir dard ka gharelu upchar in hindi #home remedies for headache in hindi #sir dard ke upay in hindi #sar dard ka ilaj in hindi #sir dard ke gharelu nuskhe #adha sar dard ka ilaj in hindi

Gharelu Nuskhe

Leave a Comment

Your Name

Comment

11 Comments

Nicky, May 12, 2018

consider migrokill capsule

Shweta Sangal, Jan 17, 2018

Supar Sir Thanku for sharing

Sachin Yadav , Nov 03, 2017

Mare pet mai dard rehta hai mai bahut tablet kha chuka hun but mujhea aram nahin mila aap mujhe koi daadi maa ke nuskhe batayen?

Birkha Ram, Oct 12, 2017

Meri maa ki sar me bahut dard sardi ke karan ho raha hai sar bahut bhari ho gaya hai aur bahut hi dard ho raha hai kuch upay batayen abhi please

raj, May 09, 2017

MERI maa ko hamesha sir Dard rahta hai sujhav de

Vijay Raj, Apr 21, 2017

sar dard full dukhta hain, kuch kaam nahin kar paata aur bahut pareshan hoon

Sangita, Feb 01, 2017

Nice Nuskhe faidmand nuskah

Bina, Aug 09, 2016

migraine toh nahi hai kab aur kaisa dard hota hai

naveen , Aug 09, 2016

Mujhe. 4;5 mahine. Se. lagatar. Sir. Mai. Dard. Hai. Checkap. B. Karwa. Liye. But. kOi. B. Bimaari. Nahi. Hai. Plz. Help. Me

Bipasha, Mar 18, 2016

aapke yeh headache ke nuske sach mein aserdaar hai thank you

Akhlaque Alam, Feb 16, 2016

i seem it must be usefull...but i never user it till now