Gharelu nuskhe for constipation : कब्ज से राहत पाने के असरदार घरेलू नुस्खे

Gharelu nuskhe for constipation : कब्ज से राहत पाने के असरदार घरेलू नुस्खे

क़ब्ज़ का घरेलू इलाज
Constipation Tips in Hindi

 

  • कब्ज़ दूर करना है तो केला खाये।
  • रोज़ाना अंगूर का सेवन करने से भी कब्ज़ दूर होता है।
  • शाम के खाने में चावल और मूंग दाल की खिचड़ी खाये।
  • त्रिफला को शहद के साथ मिक्स करके दिन में २ बार खाये।
  • चुकंदर का जूस पीने से भी कब्ज़ में राहत मिलती है।
  • रात तो ताम्बे के बर्तन में पानी पीने का रखे।

 

 

 

कब्ज़ के बारे में जाने
Know about Constipation in Hindi

 

 

Gharelu nuskhe for constipation : अगर आप को कब्ज़ है तो आप अकेले नहीं है क्योंकि आजकल के गतिहीन लाइफस्टाइल और खान-पान की आदत में कब्ज़ होना आश्चर्य की बात नहीं है। डाइट पर ध्यान देना व्यायाम करना और नियमित नींद लेना तो जैसे मुमकिन ही नहीं है। फ़िक्र न करे। दादी माँ को सब मालुम है और उन्होंने आप के लिए सरल नुस्खे तैयार किये है जो आप आसानी से आज़मा सकते है और आपको कब्ज़ से छुटकारा मिलेगा।

 

कब्ज का इलाज करने के 12 आसान घरेलू उपाय 
Constipation Treatment in Hindi

 

1.  दादी माँ के घरेलु नुस्खे में सुबह प्रातः काल ५ या ६ बजे जितना हो सके उतना पानी पिए। पानी को थोड़ा सा गर्म करने से और लाभ होगा। ३ से  ४ गिलास पानी पी ले। इसमें नींबू का रस और शहद मिला ले तो फिर गुण और बढ़ जायेंगे। 

2. पाचन सुधार करने के लिए पानी में काली मिर्च पाउडर, यष्टिमधु, थोडासा जीरा, थोड़ा अजवाइन और थोडासा सौंफ डाल कर  उबाले। यह और भी फायदेमंद है।

3. खाना खाते वक़्त पानी न पिए। खाना खाने के आधे घंटे पहले एक गिलास पी ले और खाना अच्छी तरह से चबाये। 

4. आयुर्वेद ने कब्ज़ के लिए चूर्ण बनाया है जो है त्रिफला जिसमे है आंवला, हरड़ और बहेड़ा। रात को सोने के पहले खाने से पेट साफ़ हो जायेगा।

5. इसबगोल एक ऐसी चीज़ है जिसमें फाइबर है और पानी में यह फूल जाता है और आंत को अच्छी तरह से साफ़ करता है जैसे किसी ने ब्रश लेकर  घिसा हो। त्रिफला के साथ एक चम्मच इसबगोल मिलाकर ले तो और भी उत्तम है।

6. अगर इन सब के लिए आपके पास टाइम नहीं है तो फिर खाने में ही ऐसी चीजे खाये जिससे कब्ज़ न हो जैसे की हरे पत्ते वाली सब्जी, ककड़ी, गोभी आदि। सलाद का अवश्य उपयोग करे जिसमें प्याज और हरा मिर्च हो तो फिर पेट में हलचल मचाके सुबह में साफ़ कर देगा। खाने के साथ एक गिलास छाछ पी ले।

7. रात को शुष्क काले अंगूर खा ले तो कब्ज़ में राहत मिलेगी। सीजन में फ्रेश अंगूर खाये।

8. सुबह में और रात को सोने के पहले ४-५ स्पून टिल चबा के खाये। विकल्प में आप २ चम्मच अलसी के बीज चबा के खाएंगे तो कब्ज़ दूर होगा यह दादी माँ का कहना है। 

9. कब्ज़ दूर करने के आसान व्यायाम का प्रयोग करे। जमीन पर लेट जाए और फिर पैर हवा में उठाये और हवा में रखे और हाथ से कमर को सपोर्ट दे। दीवाल पर भी आप अपने पैर रख सकते है। 

10. खाने के बाद एक चम्मच गुलकंद और सौंफ अच्छी तरह से चबा के खाये कब्ज़ दूर करने के लिए।

11. लेट कर नाभि के निचले हिस्से पर हाथ को गोल-गोल घुमाकर मालिश करे। 

12. एक्सरसाइज अवश्य करे। कुछ नहीं तो एक-आधे घंटे तक टहलने जाए ख़ास कर रात को भोजन करने के बाद तो कब्ज़ की परेशानी से आप दूर रहेंगे।

TAGS : #constipation solution in hindi #constipation treatment in hindi #home remedies for constipation in hindi #constipation symptoms in hindi #home remedies for constipation in adults in hindi #ayurvedic treatment for kabz in hindi #gharelu nuskhe for constipation in hindi #kabz door karne ke nuskhe #kabj ka gharelu upchar

Leave a Comment

Your Name

Comment

6 Comments

akash, Mar 07, 2017

thanxx..

Damini, Mar 19, 2016

jab se mene subah khali pet panee pina shuru kiya hai saach mein pehle se meree constipation ki problem behter hue hai apka shukriya

mahi, Jan 06, 2016

very useful....

renuka, Jan 06, 2016

thanx....

prem, Jan 06, 2016

Eating Papaya is really good in constipation!

meeraj, Jan 06, 2016

Very revealing health tips....