माइग्रेन को रातों रात ठीक कर देंगे यह नुस्खे - Migraine ka ilaj in Hindi

माइग्रेन को रातों रात ठीक कर देंगे यह नुस्खे - Migraine ka ilaj in Hindi

माइग्रेन के देसी घरेलु इलाज नुस्खे उपचार ( migraine ka gharelu ilaj in hindi, home remedies for migraine in hindi): माइग्रेन जब हो जाता है तो हालत बिगड़ जाती है और ऐसे में कोई भी माइग्रेन का मरीज़ माइग्रेन की गोली या माइग्रेन की दवाई फ़ौरन लेगा. माइग्रेन के ट्रीटमेंट में एलोपैथिक दवाई से यह मिटता नही है, बस लक्षण कम कर देता है या तो दर्द के एहसास को कम कर देता है. माइग्रेन का इलाज करना है तो माइग्रेन के कारण जानिए और फिर माइग्रेन के घरेलू उपाय करे तो बेहतर होगा. 

एक्यूपंक्चर से माइग्रेन का इलाज - Accupuncture for migraine treatment in hindi

जहाँ दवाई काम नहीं करती है या तो और नुकसान करती है वहाँ पर प्राकृतिक और माइग्रेन का देसी इलाज है एक्यूपंक्चर. एक्यूपंक्चर में एक्यूपंक्चर के विशेषज्ञ त्वचा के नीचे, शरीर के खास हिस्से में सुई घुसा देते है जो ज्ञानतंतुओ को उत्सुक करती है एंडोर्फिन(endorphin) रसायन को स्त्राव करने में सहायक है और इससे माइग्रेन का दर्द कम होता है. यही नही, अगर नियमित एक्यूपंक्चर करे 5 महीने तक तो माइग्रेन के दौरे कम हो जाते है. 

एक्यूप्रेशर से माइग्रेन का घरेलू इलाज - Home remedies for migraines with acupressure in hindi

  • एक्यूप्रेशर में सुई नहीं घुसाते है. सिर्फ़ कई ऐसे केंद्रो पर उंगलियो से दबाव दिया जाता है. माइग्रेन का घरेलू इलाज एक्यूप्रेशर से हर कोई कर सकता है और ऐसा करने पर दर्द कम होता है और 6 महीने में दौरे कम हो जाते है. 
  • गर्दन के पीछे के भाग और कान के नीचे के भाग पर उंगली से दबाव डाले
  • कंधे से लेके गर्दन तक के हिस्से पर उंगलियो से दबाव डालते हुए मालिश करे
  • अंगूठे और पहली उंगली –तर्जनी- के बीच की त्वचा को दबाए
  • कनिस्ता और अनामिका उंगली की बीच की चाँदी को दबाए
  • कान की बूटी नही पर मध्य भाग उपर की और जो है वहाँ पर छेद करे. 

पुदीने से माइग्रेन का घरेलू उपचार - Mint for migraine headache cure remedies in hindi

माइग्रेन के घरेलू उपचार में पुदीने के तेल का उपयोग करे. एक बूँद ज़बान पर रखे और इस तेल को अन्य तेल में मिला के माथे और मस्तिष्क पर लगाए तो राहत मिलेगी माइग्रेन का दौरा पड़ने पर. 

विटामिन B से माइग्रेन का देसी उपाय – Vitamin B to get rid of a migraine in hindi

कभी कभी माइग्रेन का दौरा होता है विटामिन B की कमी से. अगर सर मे तीवरा दर्द होने लगे तब एक दो गोली विटामिन B की खा ले. आहार भी ऐसा रखे की जिसमें ज़्यादा विटामिन B होता है ऐसे खाद्य पदार्थ पसंद करे. 

बर्फ से आधा सर दर्द का इलाज – Ice pack for migraine treatment at home in hindi

माइग्रेन का दर्द अचानक हो जाए तो और कुछ हाथ ना लगने पर माइग्रेन का देसी इलाज यह है की सर पर बर्फ को घिसे या तो बिल्कुल ठंडे पानी के पोते लगाए. अन्य उपाय में थोड़ा गरम किये हुए तेल में कपूर मिला के मालिश करे तो भी राहत मिलती है. 

आराम करे माइग्रेन के दर्द में राहत के लिए – Rest is a natural remedies for migraines in hindi

माइग्रेन का सरल उपाय है की अगर माइग्रेन का अटैक शुरू हो जाए तो एक कमरे में अंधेरा कर के लेट जाए शवासन पोज़ में. 

एप्पल साइडर विनिगर से माइग्रेन के घरेलू नुस्खे – Apple cider for half head pain home remedies in hindi

हर रोज सवेरे एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिला के सेवन करे. यह माइग्रेन का घरेलू उपाय बहुत असरकारक है माइग्रेन के दौरे को रोकने के लिए. 

लाल मिर्च से माइग्रेन के उपाय - Chillis for migraine cure in hindi

लाल मिर्च में होता है कैप्साइसिन(capsaicin). इससे रक्त संचार तेज हो जाता है. माइग्रेन का घरेलू उपचार करे लाल मिर्च से इस प्रकार. एक आधा चम्मच लाल मिर्च को हल्के गर्म पानी मे घोल बना के सवेरे पी ले या तो दिन भर खाने में लाल मिर्च का ज़्यादा इस्तेमाल करे. 

अदरक की चाय से माइग्रेन का देसी उपचार – Ginger tea for migraine ke gharelu nuskhe aur ilaj in hindi

और कुछ नहीं तो माइग्रेन का देसी उपचार करे अदरक की चाय से. पानी मे कुचले हुए अदरक, आधा नींबू कुचला हुआ डाल कर उबाले और पुदीने के पत्ते भी डाले. छान कर शहद डाल के सेवन करे. 

माइग्रेन से सावधान रहे और माइग्रेन का घरेलू उपचार करते रहे इन उपाय द्वारा तो राहत मिलेगी.

TAGS: #migraine ka gharelu ilaj upchar upay nuskhe in hindi #migran/half head pain/migraine pain attack/migr/half/head/headache/migrene/mygren/migraine or headache in hindi #what is a migraine #migraine meaning

Leave a Comment

Your Name

Comment

7 Comments

Nitin Bhaskar, Dec 26, 2017

Aapke duwara bataye gaye home remedies kamal ke hain sabse jaayda to pudiney se migrain ka kaise ilaz kare yeh wala nushkha sabse best aur affordable hai.

Meenakshi , Dec 27, 2017

Jaisa ki aapne bataya hai ki hum laal mirchi ka sevan karke migrain se chutkara pa sakte hain kiya aisa sach mai hota hai kiya aur iska sevan karne se koi side effect to nahiin hota hoga.

दर्शील , Dec 30, 2017

प्रात:काल देशी घी हल्का गरम करें जब सहन करने योग्य स्थिति में आ जाए तो रोगी को लिटाकर मुंह थोड़ा ऊंचा करें और साफ मेडिकेटिड रूई से दो-दो चार-चार बूंदें उसकी नाक में टपकाएं रोगी को आराम मिलेगा कुछ दिन ऐसा करने से यह रोग सदा के लिए समाप्त हो जाता है|

सुहाना आनंद, Jan 04, 2018

माइग्रेन में सिर दर्द होने पर धीमी आवाज में संगीत सुनना बहुत फायदेमंद होता है दर्द से राहत पाने के‍ लिए बंद कमरे में हल्की आवाज में अपने पसंदीदा गानों को सुनिए सिरदर्द कम होगा और आपको राहत मिलेगी लेकिन अगर आपको अपने आसपास एकदम शांति चाहिए तो आप ऐसा भी कर सकते हैं|

जूही परमार , Jan 09, 2018

तुलसी के प्राकृतिक गुणों को सभी जानते हैं लकिन आपको बता दें कि तुलसी माइग्रेन में भी बेहद प्रभावी है तुलसी का तेल का इस्तेमाल माइग्रेन के दर्द में काफी आराम देता है तुलसी का तेल मांसपेशियों को आराम देता है जिससे सिर का तनाव कम होता है और दर्द से राहत मिलती है।

विपिन गुप्ता, Jan 19, 2018

लैवेंडर ऑयल सामान्य सिर दर्द और माइग्रेन दर्द के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय है लैवेंडर तेल की खुशबू माइग्रेन में बेहद प्रभावी होती है गर्म पानी में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालकर उसे सूंघने से बेहद आराम मिलता है लैवेंडर ऑयल का प्रयोग कभी भी मौखिक रूप से नहीं करना चाहिए।

Namrta, May 12, 2018

Consider migrokill capsule for migraine.