प्राइवेट पार्ट (गुप्तांग) के बाल कैसे हटाए - How to get rid of unwanted hair in private parts in Hindi

प्राइवेट पार्ट (गुप्तांग) के बाल कैसे हटाए - How to get rid of unwanted hair in private parts in Hindi

प्राइवेट पार्ट (गुप्तांग) के बाल हटाने के उपाय (remove unwanted hair from private parts in Hindi) : शरीर के गुप्तांग पर बाल हो यह इच्छानिया नहीं है। बाल हो तो पसीना होता है और पसीने से बदबू होती है। बाल बढ़ जाए तो यह कीटाणु का घर बन जाते है और संक्रमण होने की संभावना रहती है। बाल हो तो खुजली भी आती है। चाहे महिला हो या पुरुष, उन्हें अपने गुप्तांग पर बाल शोभा नहीं देते है। स्वछता की दृष्टि से भी बाल ना हो तो गुप्तांग का स्वास्थ्य बना रहता है। इन सभी कारणों से गुप्तांग पर बाल नहीं बढ़ने देना चाहिए और यहाँ पर जानिए प्राइवेट पार्ट के बाल कैसे हटाए सरल तरीके के उपयोग से। खास कर के महिलाओ को  bur ke baal नियमित रूप से निकलने चाहिए और boor ki safai का खास ख्याल रखना है क्योंकि उनमें संक्रमण की संभावना ज़्यादा होती है। 

बाल हटाने के उपाय :- 

  1. महिलाओ के लिए प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के तरीके - Unwanted Hair Remove for Women(and girls) Permanently in Hindi
  2. पुरुषो के लिए बाल हटाने के उपाय - Tips for Men to Remove Body Hair in Hindi

महिलाओ के लिए प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के तरीके - Unwanted Hair Remove for Women(and girls) Permanently in Hindi

महिलाओ के लिए प्राइवेट पार्ट के बाल कैसे हटाए तरीके यहाँ पर जानिए।
  • महिलाओ को यह समस्या है कि पांटइवेट पार्ट के बाल कैसे हटाए ( How to remove private hair permanently in Hindi ) हमेशा के लिए तो एक सरल तरीका है कि कच्चे पपीते का पेस्ट बना के सरसों के तेल, हल्दी और एलोवेरा जेल मिला के बालो पर अच्छी तरह से घिसे 5 मिनिट तक और फिर धो दे और यह प्रयोग हफ्ते में तीन बार करने से महीने में बाल कम होते दिखाई देंगे।
  • महिलाओ को बुर साफ रखना स्वच्छता की दृष्टि से इच्छानिया है और हमेशा के लिए bur ke baal हटाना है तो एक चम्मच फिटकरी को गुलाब जल के साथ मिश्रण कर के बुर के बालो पर अच्छी तरह से 5 मिनिट तक घिसे और सूखने दे 30 मिनिट तक और फिर धो ले और यह प्रयोग हफ्ते में 3 बार करे।

योनि के बाल साफ़ करने के प्राकृतिक उपाय - Vaginal (Yoni) Hair Removal Tips in Hindi

  • महिलाओ को अपने गुप्तांग की स्वछता का ख्याल हमेशा रखना चाहिए और boor ki safai के लिए  बाल निकालना ज़रूरी है जो प्राकृतिक तरीके से निकालने के लिए चीनी, शहद और नींबू के रस का मिश्रण लगा के रखे आधे घंटे तक और फिर धो दे और हफ्ते में 2 बार यह प्रयोग करे।
  • ओटमील और शहद को मिला के गाढ़ा पेस्ट बनाए और yoni hair remove करने के लिए बुर के बालो पर लगा के रखे और उपर एक कपड़ा लगाए और सूखने पर खींच के निकले तो बाल भी उखाड़ जाएँगे।

बिकिनी लाइन से बाल हटाने का तरीका - How to Remove Hair from Bikini line in Hindi 

  • जिन महिलाओ को हेयर रिमूवल क्रीम मे रहे रसायनो से एलर्जी है वो बिकिनी लाइन से बाल हटाने  के लिए शेव करे जिसके लिए पहले केँची से बाल को छोटे छोटे काट दे, बालो को भिगो के नरम बना दे और फिर शेविंग जेल लगा के रेज़र फिराए हल्के हाथो से।
  • हमेशा के लिए बुर के बाल और बिकिनी लाइन के आस पास के बालो की सफाई के लिए लेज़र हेयर रिमूवल करवाए किसी भी लेज़र हेयर ट्रीटमेंट क्लिनिक में जा के।

बुर की सफाई कैसे करे - How to Clean Private Part in Hindi 

  • महिलाओ को अपने गुप्तांग को साफ रखना ज़रूरी है स्वछता और आकर्षक दिखावे के लिए और बुर की सफाई के लिए बस साधारण पानी और साबुन से अच्छी तरह धोए और बुर के बालो को निकालते रहे महीने में एक बार शेविंग या हेयर रिमूवल क्रीम के ज़रिए।
  • थोड़ा दर्द ज़रूर होगा मगर लंबे समय तक बाल नहीं उगेंगे और बुर की सफाई बनी रहेगी अगर वैक्सिंग का प्रयोग करे जिसमें तैयार वैक्स लगाए, उपर पट्टी लगाए और फिर खींचे तो बाल साथ में निकल आते है जड़ से और योनि साफ सुथरी रहती है।

निप्पल के आस पास के बाल हटाने के घरेलु उपाय – Home Remedies to Remove Hair from around the Nipples in Hindi 

  • महिलाओ में निप्पल्स काफ़ी सवेदनशील होते है और निप्पल के आसपास के बालो को वैक्सिंग या ट्वीज़िंग से हटाना थोड़ा दर्द देने वाला तरीका है मगर ऐसे करे तो लंबे समय तक बाल फिर से नहीं उगेंगे।
  • निप्पल्स के आसपास के बालो को हटाने के लिए इलेक्ट्रोलाइसिस करवाए तो बहुत लंबे समय तक आप के स्तन बाल-मुक्त रहेंगे।

हेयर रिमूवल क्रीम का बुर के बाल निकालने के लिए कैसे इस्तेमाल करे - How to Use Hair Removal Cream in Hindi

  • आज कल बीच पर जाना और बिकनी पहनना महिलाओ के लिए आम बात है मगर बिकिनी लाइन पर बाल दिखे अच्छा नहीं लगता है तो इसके लिए यह जानिए बाल निकालने वाले क्रीम का कैसे इस्तेमाल करे (how to use hair removal cream in Hindi). कोई भी अच्छे ब्रांड का हेयर रिमूवर क्रीम ले और उंगलियों द्वारा बालो पर लगा के एक परत बना के 10 मिनिट तक रहने और फिर भीगे कपड़े से पोछ दे तो बाल निकल जाएँगे।
  • यह ध्यान रखे की पहले यह yoni hair remove क्रीम एक बूँद को आज़माए और कोई एलेर्जी नहीं होता है इसका ध्यान रखे क्योंकि ऐसे क्रीम में तेज रसायन होते है और यह भी ध्यान रखे की उंगलियो से लगाया हो तो हाथ तुरंत धो दे लगाने के बाद।

पुरुषो के लिए बाल हटाने के उपाय – Tips for Men to Remove Body Hair in Hindi

शरीर पर अनचाहे बाल और खासकर के गुप्तांग पर बाल बढ़ने से जो परेशानिया महिलाओ को है तो वो पुरुषो को भी है। पुरुषो को और समस्या है क्योंकि कई पुरुषो को छाती पर और पीठ पर भी ढेर सारे बाल होते है। जानिए पुरुष कैसे अनचाहे बालो को निकाल सकते है|

पुरुषों के सीने के बाल हटाने के तरीके – Tips to Remove Hair from Chest for Men in Hindi

  • आजकल एक स्टाइल हो गया है कि पुरुष अपने सीने को बाल-मुक्त रखे और अपने मसल्स का प्रदर्शन करे तो सीने के बाल हटाने के लिए पुरुषो के लिए सरल उपाय है की शेव ना करे क्योंकि बाल बहुत जल्दी बढ़ते है मगर कोई भी हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग करे तो एक - डेढ़ महीने तक बाल मुक्त रहेंगे।
  • कई पुरुषो को यह पसंद नहीं है की सीना बिल्कुल बाल-मुक्त रहे तो उनके लिए सीने के बाल हटाने के लिए एक ट्रिम्मर का उपयोग सबसे बेहतर तरीका है।

पुरुषों के पीठ से बाल हटाने के तरीके  - Remove Hair on Shoulders and at the Back in Hindi

  • पुरुषो को पीठ पर बाल होने से परेशानी होती है तो हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट करवाए।
  • पुरुषो के पीठ के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग भी उत्तम तरीका है जिससे बाल लंबे समय तक नहीं उगेंगे और इसमें तैयार वैक्स लगाए पीठ पर, उपर कपड़े की पट्टी रखे और सूखने पर खींच के निकल दे। घर पर वैक्स बनाने के लिए चीनी का गाढ़ी चानी बनाए और नींबू का रस मिला के उपयोग करे।

पुरुषो के प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के उपाय - Private Body Parts hair Remove Tips for Men in Hindi

  • पुरुषो को भी अपने गुप्तांग बाल-मुक्त रखना ज़रूरी है और साथ में शरीर के अन्य भाग पर से बाल हटाना ज़रूरी है जिससे कीटाणु का फैलाव ना हो और पसीने की बदबू ना बढ़े तो प्राइवेट पार्ट के बाल कैसे हटाए सवाल का सरल तरीका है की बॉडी रेज़र से शेव करते रहे हफ्ते या 15 दिन में एक बार।
  • टैटू आज कल प्रचलन बढ़ गया है और अगर पुरुष चाहे टैटू करवाना तो शरीर पर के बाल हटाना ज़रूरी है नहीं तो टैटू ढक जाएगा तो ऐसे में लेज़र हेयर रिमूवल या इलेक्ट्रोलाइसिस करवाए।

पुरुषो के लिए प्राकृतिक उपाय बालो से छुटकारा पाने के लिए उपाय - Natural Permanent Hair Removal for Men in Hindi

  • जैसे महिलाओ को समस्या है ऐसे पुरुषो को भी समस्या है कि प्राइवेट पार्ट के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए तो इसके लिए सरल उपाय है कि एलोवेरा, शहद, चीनी और नींबू को मिला के थोड़ा गरम करे और फिर इस मिश्रण को लगाए बालो पर और उपर कपड़े की पट्टी दबाए और फिर सूखने पर खींच दे तो बाल जड़ो से निकल जाएँगे।
  • महिलाए जो प्रयोग करती है बालो से छुटकारा पाने के लिए वही प्रयोग पुरुष भी कर सकते है शरीर के बाल हटाने के लिए और इसमें एक प्रयोग है बेसन और मसूर दाल का आटा मिला के बालो पर लगाए और 30 मिनिट तक रहने दे और फिर घिस दे तो बाल भी निकल आएँगे और यह प्रयोग हफ्ते में 2 बार करते रहे प्राकृतिक तरीके से शरीर को बाल-मुक्त रखने के लिए।

घर पर हमेशा के लिए प्राकृतिक तरीके से बाल कैसे हटाए - How to Remove Hair Permanently Naturally at Home in Hindi

  • ज़रूरी नही है की इलेक्ट्रोलाइसिस या लेज़र हेयर रिमूवल पद्धति अपनाए बालो को हटाने के लिए क्योंकि कच्चा आलू, शहद और उड़द का आटा मिलाये पेस्ट बना के वैक्स की तरह उपयोग करे तो बाल निकल जाएँगे। 
  • एक कच्चा अंडा ले और सिर्फ़ सफेद भाग अलग कर के इसमें कॉर्नस्टार्च मिला के गाढ़ा पेस्ट बनाए और इसको शरीर के बालो पर लगाए और सूखने के बाद घिस दे तो बाल निकल आएँगे जड़ो से।

पुरुष हो या महिला, गुप्तांग के बाल और शरीर के बाल को हटाए तो स्वछता बढ़ती है और बदबू की परेशानी नहीं रहती है तो उपर बताए बाल हटाने के उपाय ज़रूर आज़माए।

Tags : #baal saaf karne ka tarika #body hair remove tips in hindi #hair removal gharelu nuskhe #baal saaf karne ke upaye hindi #how to remove unwanted hair from body in hindi #how to remove chest hair permanently in hindi #yoni ke baal kaise saaf kare #anchahe baal hatane ka tarika in hindi #hair remove kaise kare #
permanent hair removal tips in hindi

Gharelu Nuskhe

Leave a Comment

Your Name

Comment

1 Comments

Esha Singhal, Apr 30, 2018

Thankyou sir/ mam for posting this blog. this is very healthy and natural tips for removing unwanted hair from private part.